नेहरु के सचिव से थे इंदिरा गाँधी के अवैध सम्बन्ध !

0
924
भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को भारत की  आयरन लेडी के नाम से भी जाना जाता है .इंदिरा गाँधी ने युवावस्था में ही अपने पति को खो दिया था .कहा जाता है कि पति की मौत के बाद इंदिरा जी ने खुद को पूरी तरह से राजनीती में झोंक दिया था .उन्होंने पूरी दुनिया के सामने भारत का एक मजबूत चेहरा पेश किया .अमरीका और पाकिस्तान इंदिरा जी की कार्यशैली से घबराते थे .इंदिरा जी की ये छवि उस समय तार-तार हो गयी जब 14 सालों तक इंदिरा के पिता नेहरु के निजी सचिव रहे एम् ओ मथाई की किताब ‘ Indira: India’s Most Powerful Prime Minister ‘ का जिक्र सामने आया .

भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के जीवन से जुड़े कुछ रहस्‍यों का खुलासा इस किताब में किया गया था.  किताब के अनुसार,  ऐसी अफवाह थी कि इंदिरा का अफेयर नेहरू के सेक्रेटरी, एमओ मथाई से था। मथाई 1946 से लेकर 1959 तक नेहरू की परछाई रहे थे। वह अनथक काम करने में यकीन रखते थे, बेबाक थे जिसपर नेहरू ने पूरी तरह से भरोसा किया। मथाई ने अपनी आत्‍मकथा में नेहरू काल का जिक्र करते हुए कथित तौर पर ‘शी’ नाम से एक पूरा खण्‍ड लिखा है, जिसमें उन्‍होंने ‘जोशीली’ इंदिरा का जिक्र किया जिनके साथ करीब 12 साल तक उनका अफेयर रहा। कई दक्षिणपंथी वेबसाइट्स पर मौजूद उस कथित खण्‍ड में कई लाइनें ऐसी हैं जिनमें कहा गया है कि ‘उनकी (इंदिरा) क्लियोपेट्रो जैसी नाक थी, पॉलिन बोनापार्ट जैसी आंखें और वीनस जैसे स्‍तन थे।’ इस खण्‍ड में लिखा गया है कि इंदिरा ‘बिस्‍तर में बेहद अच्‍छी थीं’ औरं सेक्‍स में ‘वह फ्रेंच महिलाओं और केरल नायर महिलाओं का मिश्रण थीं।’ किताब में यह भी दावा किया गया है कि वह लेखक (मथाई) से गर्भवती हो गई थीं और गर्भपात कराना पड़ा। 
 
बाद में पत्रकार सागरिका ने इंदिरा गांधी पर एक और किताब लिखी जिसमें इंदिरा और मथाई के संबंधों पर कुछ और रौशनी डाली गई है.  इस किताब में दावा किया गया है कि मथाई के इंदिरा गाँधी के साथ इस कदर रोमांटिक संबंध थे और इससे इंदिरा गाँधी के घर में संकट तक पैदा हो गया था.मथाई का रिश्ता उनसे क्यों टुटा इसके बारे में लिखते हुए उन्होंने लिखा है कि इंदिरा के एक नहीं बल्कि कई मर्दों के साथ सम्बन्ध थे. एक दिन जब मथाई, इंदिरा से मिलने गए तो उन्होंने इंदिरा को धीरेन्द्र ब्रह्मचारी नाम के एक व्यक्ति जो इंदिरा को योग सिखाते थे, के साथ सम्बन्ध बनाते देख लिया. ये पल उनका इंदिरा के साथ रिश्ते का अंतिम पल बन गया और उन्होंने रिश्ता ख़त्म कर दिया.  

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here