Agam Kuan:पटना के इस कुएं में भी गूंजती हैं सम्राट अशोक के सौ भाइयों की चीखें

0
1263

पाटलिपुत्र मगध साम्राज्य की शान थी। पटना का इतिहास काफी ही रहस्यमयी है। हम आपको आज सम्राट अशोक के गुप्त खजाने के बारे में कुछ खास बातें बताएंगे। सम्राट अशोक के इस गुप्त खाजने को एक बार नहीं तीन बार निकालने की कोशिश जरूरी की थी लेकिन उस कोशिश में सफलता हाथ नहीं आई थी।

आपको बता दें कि सम्राट अशोक के इस कुंए के रहस्य के बारे में जानने की तीन बार कोशिश की जा चुकी है। इस कुंए केबारे में सबसे पहले 1932 में कोशिश की थी फिर उसके बाद 1962 में और तीसरी बार 1995 में की थी लेकिन आज तक इसके बारे में कुछ भी नहीं पता चल पाया है। यह आज भी एक पहेली की तरह है। यह भी बातें सामने आई हैं कि जब भी भयंकर सूखा पड़ा है लेकिन इस कुंए के पानी को कुछ भी नहीं हुआ था वह बिल्कुल भी सूखा नहीं पड़ा है। जब भी बाढ़ आई है तो उसकी वजह से भी इस कुंए के पानी में कोई भी बढ़ोतरी नहीं होती है। बता दें कि इस कुंए की एक ओर खासियत यह है कि इस कुंए का पानी का रंग बदलता रहता है। आपको बता दें कि जब भी गर्मी होती है तो इस कुएं के पानी का स्तर अपने स्तर से एक से डेढ़ फीट नीचे ही जाता है। और जब बारिश होती हैं तो उस टाइम भी इस कुंए का स्तर सामान्य स्तर से एक से डेढ़ फीट से ऊपर आता है। 

कुंए के पानी का न सूखने के पीछे यह तर्क देते है कि यह पश्चिम बंगाल में स्थित गंगा सागर से जुड़ा हुआ है। यह भी कहा जाता है कि एक बार किसी अंग्रेज की छड़ी गंगा सागर में गिर गई थी और वह बहते-बहते पाटलिपुत्र में स्थित इस कुंए के ऊपर आकर तैरने लगी थी। आपको बता दें कि वह छड़ी आज भी कोलकाता के म्यूजियम में रखी हुई है।

इस कुएं में ऐसे कर्ई सारे सवाल भी समेटे हुए हैं। सम्राट अशोक ने अपने 99 भाइयों की हत्या करके इसी कुएं में उनकी लाशें फेंकी थी। अब यह बात आती है कि सम्राट अशोक ने ऐसा क्यों किया था? यह कहा जाता है कि सम्राट अशोक ने राजा बनने के लिए अपने 99 भाइयों की हत्या कर दी थी। और सबकी लाशें इसी कुएं में फेंक दी थी। यह भी कहा जाता है कि सम्राट अशोक ने अगम कुएं को विरोधियों की हत्या के लिए ही बनवाया था।

आपको बता दें कि सम्राट अशोक के समय भारत में जो चीनी दार्शनिकों आए थे उन्होंने अपनी किताबों में इस कुएं का जिक्र ऐसे ही किया है। इसके अलावा भी इस कुएं का एक औैर रहस्य है कि सम्राट अशोक का गुप्त खजाना भी इसी कुंए में छिपा हुआ है। आप सोच भी नहीं सकते कि इस कुएं की किम्मत इतनी है कि कोई अंदाजा भी नहीं लगा सकता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here