MAD MAN OF AFRICA: इंसानी मांस खाने का शौक़ीन था तानाशाह इदी अमीन

0
857

युगांडा के पूर्व तानाशाह इदी अमीन को ‘मैड मैन ऑफ अफ्रीका’ भी कहा जाता था .अमीन आमतौर पर लोगों की हत्या के लिए हथियारों की इस्तेमाल नहीं करता था। उसने कुछ को जमीन में जिंदा गड़वा दिया और कुछ बचे लोगों को अपने भूखे मगरमच्छों को खिला दिया था। उसने अपने पैलेस की तकरीबन सभी खूबसूरत लड़कियों को अपनी हवस का शिकार बनाया। कहा जाता है कि अमीन इंसानों का मांस खाने का भी शौकीन था और इसके सबूत भी मिले थे। उसके फ्रिज से बहुत सारे इंसानों के सिर बरामद हुए थे। करीब 5 लाख से ज्यादा लोगों की हत्या के दोषी अमीन को युगांडा भी छोड़कर भागना पड़ा। अमीन को उसके अत्याचारों के चलते मैड मैन ऑफ अफ्रीका कहा जाता था।

1966 से युगांडा आर्मी और एयरफोर्स के मुखिया रहे ईदी अमीन ने 1971 में मिल्टन ओबोटे को सत्ता से बेदखल कर यहां की सत्ता अपने कब्जे में ले ली थी। तख्तापलट के एक हफ्ते बाद फरवरी में अमीन ने खुद को युगांडा का प्रेसिडेंट, सभी आर्म्ड फोर्स का प्रमुख कमांडर, आर्मी चीफ ऑफ स्टाफ और चीफ ऑफ एयर स्टाफ घोषित कर दिया। इतना ही नहीं, इस तानाशाह और उग्र राष्ट्रवादी ने युगांडा से लांगो और अछोली जातीय समूहों के सफाए के लिए एक जनजातीय नरसंहार प्रोग्राम शुरू कर दिया। इसके पीछे अमीन का मकसद बिल्कुल साफ था। वो पूर्व प्रेसिडेंट ओबाटे समर्थकों की सेना यानी इन दोनों एथनिक ग्रुप का सफाया करना चाहता था।इसके बाद अमीन का अगला शिकार एशियाई बने। 1972 में उसने आदेश दिया कि जिन एशियाई लोगों को पास युगांडा की नागरिकता नहीं है, वो देश छोड़ दें।इस आदेश के बाद युगांडा में रह रहे करीब 60 हजार भारतीयों, पाकिस्तानियों और अन्य एशियाई लोगों को देशों छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा। देश के कर्मचारियों का एक बड़ा हिस्सा एशियाई लोगों का था। वहीं, कई एशियाई लोगों ने यहां बिजनेस लगा रखे थे। लिहाजा, इनके देश छोड़ते ही युगांडा की अर्थव्यवस्था बिगड़ गई।

1979 में जब तंजानिया और अमीन विरोधी युगांडा सेना ने धावा बोला, तब अमीन की आठ साल की तानाशाही का अंत हुआ। हालांकि, इससे पहले अक्टूबर 1978 में अमीन ने तंजानिया पर असफल हमले की कोशिश की थी। अमीन ने देश छोड़ने के बाद कुछ समय लीबिया में शरण ली। फिर वो सऊदी अरब में बस गया, जहां 2003 में उसकी मौत हो गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here