अपनी बेटियों को क्यों आजीवन कुंवारी रखते थे मुग़ल शासक !

0
893
भारत के इतिहास में मुगलों के बारे में काफी कुछ लिखा गया है। खासकर अकबर के बारे में जिन्हें मुगलों का सबसे सफल शासक माना जाता है। अकबर मुगल सल्तनत के सबसे प्रभावशाली सम्राट थे लेकिन अकबर जिस चीज से डरते थे उसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

अन्य मुगल शासकों की तरह अकबर ने भी कई शादियाँ की थीं लेकिन कहा जाता है कि अकबर अपनी पत्नियों पर बिलकुल भी विश्वास नहीं करते थे। और अकबर को इस बात का भी डर रहता था कि, अगर उनके महल में पुरुष रहेंगे तो उनकी पत्नियों के उनसे संबंध न बन जाए। इसलिए पत्नियों पर नजर रखने की जिम्मेदारी अकबर ने किन्नरों को दी हुयी थी।

किन्नर मुगल शासन के समय मुगलों के महल और व्यक्तिगत जीवन का प्रमुख अंग हुआ करते थे। कई जगह उनका प्रयोग हुआ करता था। खासकर मुगलों के हरम और उनकी बहु-बेटियों की सुरक्षा में। मुगलों के महल में किन्नरों की संख्या सैकड़ों में हुआ करती थी।

 ऐसा माना जाता है कि अकबर अपनी बेटियों कि शादी नहीं की क्योंकि इसके लिए उन्हें झुकना पड़ता जो उन्हें कतई पसंद नही था। यही बजह है कि मुगलों की बेटियों पूरी जिंदगी कुंवारी रही थी।मुगलो ने अपने शासक में अपनी बेटियों के कमरे के आसपास कोई भी मर्द को नहीं भटकने देते थे। और उनकी सुरक्षा कोई भी मर्द नहीं करता था उनकी सुरक्षा के लिए किन्नरों को तैनात किया जाता था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here