भारत के इस रेलवे स्टेशन में जाने के लिए चाहिए वीजा और पासपोर्ट

0
594

अक्सर हम सभी भारत से किसी अन्य देश में यात्रा करने के लिए जाते हैं तो हमें पासपोर्ट के साथ-साथ वीजा की भी जरूरत होती है। लेकिन अगर आपसे कहा जाए कि किसी रेलवे स्टेशन पर भी उतरने के लिए आपको वीजा की जरूरत पड़े और वह भी तब, जब वह रेलवे स्टेशन भारत में ही हो। सुनने में बड़ा अजीब लगता है, लेकिन यह सच है।

दरअसल भारत में एक रेलवे स्टेशन ऐसा भी है, जहां पर बिना वीजा के जाना गैर कानूनी माना जाता है। भारत और पाकिस्तान की सीमा पर बना यह रेलवे स्टेशन अटारी रेलवे स्टेशन है और यह एकमात्र अंतर्राष्ट्रीय एयरकंडीशन रेलवे स्टेशन है।

यहां पर जाने के लिए आपके पास पाकिस्तान वीजा अनिवार्य कर दिया गया है। इस स्टेशन पर अगर आप बिना वीजा के पहुंचते हैं तो आपके खिलाफ 14 फोरेन एक्ट के तहत मामला भी दर्ज किया जा सकता है। जिसकी जमानत मिलना भी काफी मुश्किल है। बता दे, इस स्टेशन से समझौता एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई जाती है। यहां से ट्रेन को रवाना करने से पहले ट्रेन में बैठे मुसाफिरों के साथ ही सीमा शुल्क विभाग से इजाजत ली जाती है। यहां पर आने वाला जो भी यात्री रेलवे टिकट खरीदता है, तो उस पर पासपोर्ट नंबर भी लिखा होता है।

इस रेलवे स्टेशन पर आपको 24 घंटे भारी सुरक्षा मिलेगी। यही नहीं यहां पर आपको ऐसी सुविधाएं मिलती हैं, जैसा आप किसी एयरपोर्ट पर चाहते हैं।इस रेलवे स्टेशन पर आप फोटोग्राफी नहीं कर सकते हैं। हालांकि पर्यटक दूर से इस रेलवे स्टेशन को देख सकते हैं। वहीं इसे रेलवे स्टेशन के अंदर जाने के लिए गृहमंत्रालय के अलग-अलग विभागों से इजाजत लेनी ही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here