जब विश्वविजेता सिकंदर की प्रेमिका ने रची उसे मारने की साजिश

0
78

विश्व विजेता सिकंदर जिससे सारी दुनिया खौफ खाती थी वो अपने अपनों से ही हमेशा डरा हुआ रहता था. उसके आसपास कई ऐसे लोग थे जो हमेशा मौके की टाक में रहते थे .यही वजह है कि सिकंदर अपने एक समलैंगिक दोस्त को छोड़ किसी पर भरोसा नहीं करता था .उसकी इस नीति की पुष्टि तब हो गई जब खुद उसकी प्रेमिका ने ही उसे समुद्र में डूबा कर मारने की साजिश रची .

सिकंदर को समुद्र के नीचे उतरने का बड़ा शौक था ,इसके लिए उसने कांच का एक बड़ा जार बनवाया था जिसमें बैठ कर वो अक्सर समुद्र की गहराइयों में उतर जाया करता था . एक बार सिकंदर कांच के एक बड़े से जार में बैठकर समुद्र के नीचे गए. वो जार बिल्कुल बंद था. उसमें पानी नहीं जा सकता था और कांच होने की वजह से सिकंदर उसके पार देख सकते थे.वो अपने साथ एक कुत्ते, एक बिल्ली और एक मुर्गे को भी लेकर गए थे.कांच का ये जार एक ज़ंजीर से जुड़ा था. इस ज़ंजीर की मदद से ही वो दोबारा बाहर आ सकते थे.वो ये ज़ंजीर अपने सबसे विश्वस्त व्यक्ति के हाथ में देना चाहते थे. उन्होंने ये ज़ंजीर अपनी प्रेमिका को दी और खुद पानी में उतर गए.

जैसे ही सिकंदर कांच के जार में बैठकर समुद्र की गहराई में चले गए, तभी उनकी प्रेमिका के एक नए प्रेमी ने आकर प्रस्ताव दिया कि वो ये ज़ंजीर पानी में फेंक दे और उनके साथ भाग चले.उस शख़्स ने वो ज़ंजीर सिकंदर की प्रेमिका के हाथ से लेकर समुद्र में ही फेंक दी.

जंजीर अब समुद्र में गिर चुकी थी और सिकंदर को खुद ही समुद्र से बाहर निकलना था पर वे निकल आए.सिकंदर महान ने सिर्फ़ 32 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया था. उनकी ज़िंदगी की तरह ही उनकी मौत को लेकर भी कई किस्से कहानियां हैं.कुछ का कहना है कि उन्हें ज़हर देकर मारा गया था. लेकिन कई इतिहासकार कहते हैं कि उनकी लंबी बीमारी (मलेरिया) से मौत हुई थी.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here