तैमूर ने भारत से कर दिया तुगलक वंश का सफाया

तैमूरलंग ने भारत पर आक्रमण कर दिया .तैमूर के दर से दोनों सुलतान भाग कर जंगलों में जा छिपे. रास्ता खाली देख तैमूर ने भयंकर लूटमार मचाई और ढेर सारा माल लेकर वापस लौट गया. तैमूर के वापस लौटते ही नासिरुद्दीन फिर से दिल्ली लौट आया और उसने फिर से दिल्ली पर अधिकार कर लिया. न्नासिरुद्दीन ने दौलत खान लोदी का अपना सेनापति बनाया और शासन करने लगा .नासिरुद्दीन जल्दी ही मर गया और उसके साथ ही तुगलक वंश का भी अंत हो गया क्योंकि दौलत खान लोदी खुद को सुल्तान घोषित कर दिया .

0
23

फ़िरोज़ शाह तुगलक की मौत के बाद उसके बड़े भाई का बेटा तुगलक शाह गियासुद्दीन तुगलक के नाम से गद्दी पर बैठा .लेकिन फ़िरोज़ शाह के बेटे और पोते ने गियासुद्दीन को सुलतान मानने से इनकार कर दिया और उसके खिलाफ विद्रोह कर दिया .फिरोज शाह के पोते अबू वक्र ने गियासुद्दीन को गद्दी से उतार दिया और खुद सुल्तान बन गया. अबू वक्र को भी विद्रोह का सामना करना पडा और उसे भी सल्तनत गंवानी पडी .अंत में नसीरुद्दीन मह्मूद्शाह को सुल्तान बना दिया गया. जल्द ही मह्मूदशाह को फ़िरोज़ शाह के दुसरे बेटे नसरतशाह ने चुनौती दे दी .उनके बीच एक समझौता हुआ जिसके मुताबिक़ पूरी सल्तनत को दो हिस्सों में बाँट दिया गाया और वो अलग-अलग हिस्सों के सुलतान बन बैठे .

जब ये दोनों आपस में भिड़े हुए थे ऐसे ही समय में तैमूरलंग ने भारत पर आक्रमण कर दिया .तैमूर के दर से दोनों सुलतान भाग कर जंगलों में जा छिपे. रास्ता खाली देख तैमूर ने भयंकर लूटमार मचाई और ढेर सारा माल लेकर वापस लौट गया. तैमूर के वापस लौटते ही नासिरुद्दीन फिर से दिल्ली लौट आया और उसने फिर से दिल्ली पर अधिकार कर लिया. न्नासिरुद्दीन ने दौलत खान लोदी का अपना सेनापति बनाया और शासन करने लगा .नासिरुद्दीन जल्दी ही मर गया और उसके साथ ही तुगलक वंश का भी अंत हो गया क्योंकि दौलत खान लोदी खुद को सुल्तान घोषित कर दिया .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here